बिना मिट्टी की खेती से अब शहरों में भी उगेंगी ताज़ा सब्जियाँ | Advantages of Soil-Less Farming

Click to rate this post!
[Total: 2 Average: 5]
soil-less farming

प्रिय पाठकों, बलवान कृषि के ब्लॉग सेक्शन में आपका स्वागत है। 

बिना मिट्टी की खेती से अब शहरों में भी उगेंगी ताज़ा सब्जियाँ: बदलते वक्त में कृषि जगत में भी आधुनिकता ने प्रवेश कर लिया है। इस आधुनिकता के कारण खेती करने के लिए कई नई तकनीकें विकसित हुई है। इन नयी आधुनिक खेती की तकनीकों ने खेती को सिर्फ एक नया आयाम नहीं दिया हैं बल्कि परंपरागत तरीकों से हटकर खेती के नए-नए विकल्प प्रदान किये हैं। जिससे खेती करना तो आसान हुआ ही है साथ ही अच्छा और स्वस्थ फसलों का उत्पादन भी बड़ा है।

बलवान कृषि के आज के इस ब्लॉग में हम आपको जानकारी दे रहे हैं खेती की एक आधुनिक तकनीक के बारे में जिसका नाम है Soil-Less Farming यानि बिना मिट्टी की खेती

बिना मिट्टी की खेती क्या है | What is Soil-Less Farming ?

बिना मिट्टी की खेती में मिट्टी का उपयोग किए बिना पौधों या फसलों को उगाने का एक स्मार्ट तरीका है। इस खेती के अंदर पौधों को एक विशेष प्रकार के वातावरण में उगाया जाता है जो की उन्हें बढ़ने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करता है। इस तकनीक में पौधों को पानी या पोषक तत्वों से भरपूर घोल का उपयोग करके उगाया जाता हैं।

बिना मिट्टी की खेती एक बहुत ही कुशल और स्मार्ट खेती है क्योंकि यह जगह बचाती है, पानी का उपयोग कम करती है, और सीमित भूमि वाले स्थानों पर भी ताज़ा और ऑर्गेनिक भोजन पैदा कर सकती है। यह पौधों को बढ़ने और फलने-फूलने के लिए एक अनुकूलित घर देने जैसा है।

ये भी पढ़े: महोगनी की खेती से कैसे कमाए लाखों रुपये | How to earn money from mahogany farming

Mahogany-farming

बिना मिट्टी की खेती कितने प्रकार की होती है? | Types of Soilless Farming.

बिना मिट्टी की खेती मुख्यतः 4 प्रकार की होती है।

हाइड्रोपोनिक्स खेती (Hydroponic Farming)

हाइड्रोपोनिक्स विधि में, पौधे मिट्टी के बिना बढ़ते हैं। खेती की इस तकनीक में पौधे की जड़ों को पोषक तत्वों से भरपूर पानी के घोल में रखा जाता है। इससे पौधों को बढ़ने के लिए ज़रूरी सभी खाद्य पदार्थ मिल जाते हैं। हाइड्रोपोनिक्स खेती की सबसे ख़ास बात है की यह पानी और जगह दोनों बचाता है, और पौधे भी आमतौर पर तेज़ी से बढ़ते हैं।

एरोपोनिक्स खेती (Aeroponic Farming)

इस प्रक्रिया में, हम हवा में पौधे उगाते हैं! एरोपोनिक्स में, पौधों की जड़ें हवा में लटकी रहती हैं, और उन्हें पानी और प्रयाप्त मात्रा में पोषक तत्वों का स्प्रे किया जाता है। यह पौधों को विटामिन का एक बढ़िया स्प्रे मिलने जैसा है।

एरोपोनिक्स पौधों को तेज़ी से बढ़ने में मदद कर सकता है और इस विधि में  हाइड्रोपोनिक्स की तुलना में कम पानी का उपयोग होता है।

एक्वापोनिक्स खेती (Aquaponic Farming)

एक्वापोनिक्स मछली और पौधों के बीच एक स्मार्ट टीमवर्क खेती की प्रक्रिया है। इस विधि में मछलियाँ पानी के टैंकों में रहती हैं, और उनका अपशिष्ट पोषक तत्व बनाता है। पोषक तत्वों से भरपूर यह पानी फिर पौधों को दिया जाता है, और वे मछलियों के लिए पानी को साफ करते हैं।

यह पौधे-मछली की दोस्ती की तरह है जो दोनों को अच्छी तरह से बढ़ने में मदद करती है। एक्वापोनिक्स पर्यावरण के लिए  काफी अनुकूल है और संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग करता है।

वर्टिकल फ़ार्मिंग (Vertical Farming)

वर्टिकल फ़ार्मिंग एक प्लांट टावर की तरह है! इसमें पौधे सूरज की रोशनी के बजाय एक विशेष रोशनी का उपयोग करके घर के अंदर परतों में उगते हैं। इससे जगह की बचत होती है और हम शहरों में भी भोजन उगा सकते हैं।

यह एक प्लांट बिल्डिंग की तरह है जिसके अंदर स्वादिष्ट सब्जियाँ और फल उगते हैं। वर्टिकल फ़ार्मिंग से पूरे साल ताज़ा उपज उपलब्ध हो सकती है।

तो यह हैं मिट्टी के बिना पौधे उगाने के बहुत ही स्मार्ट तरीके हैं। हाइड्रोपोनिक्स पौधों को पौष्टिक पानी देता है, एरोपोनिक्स पौधों को पोषक तत्वों से भर देता है, एक्वापोनिक्स मछलियों और पौधों को एक साथ जोड़ता है, और वर्टिकल फ़ार्मिंग पौधों को एक टावर में इकट्ठा करती है।

हर तरीके के अपने फ़ायदे हैं, जैसे पानी और जगह की बचत, और हमें हमेशा ताज़ा भोजन मिल सकता है।

बिना मिट्टी की खेती के फायदे (Advantages of Soilless Agriculture):

  • कीटों से छुटकारा : मिट्टी के बिना, बहुत सारे कीड़ों को उपयुक्त आश्रय नहीं मिल पाता है, और इस वजह से हमें पूरे साल स्वस्थ और ताज़े फल और सब्जियाँ मिलती हैं।
  • स्वच्छ और साफ-सुथरा: मिट्टी रहित सेटअप साफ-सुथरा होता है, इसलिए हमें हर समय साफ और ताज़ा फ़सल मिलती है।
  • शहरी खेती: आप शहर में खेत बना सकते हैं, जिससे लोगों को ताज़ा भोजन मिल सके।
  • तेज़ विकास: पौधे तेज़ी से बढ़ सकते हैं, इसलिए हमें साल के हर समय उत्पादन मिलता है।
  • संसाधन कुशल: यह पानी और जगह जैसे संसाधनों का अधिक कुशलता से उपयोग करता है।

बिना मिट्टी की खेती कैसे करें ? | How to do Soil-less farming ? 

  1. एक अच्छी जगह चुनें:  धूप वाली खिड़की जैसी जगह की तलाश करें जहाँ सूरज की रोशनी आसानी से आ सके या ऐसी जगह जहाँ हम आसानी से ग्रो लाइट लगा सकें और सुनिश्चित करें कि यह स्थान बहुत गर्म या ठंडा न हो। पौधों को बढ़ने के लिए रोशनी और आरामदायक रहने के लिए सही तापमान की आवश्यकता होती है। क्योंकि हर पौधे की अपनी सबसे अच्छी वृद्धि के लिए पसंदीदा तापमान की भी एक सीमा होती है।
  1. सबसे अच्छे पौधे तय करें:  तय करें कि आप क्या उगाना चाहते हैं – तुलसी जैसी जड़ी-बूटियाँ या लेट्यूस जैसी सब्जियाँ। ऐसे पौधे चुनें जो आपकी जगह और आपके पास मौजूद रोशनी की मात्रा के अनुकूल हों।
  2. कंटेनर लें:  ऐसे गमले, ट्रे या कंटेनर लें जो आपके पौधों के लिए पर्याप्त बड़े हों। उनमें जल निकासी के लिए छेद होने चाहिए ताकि पानी फंस न जाए। कंटेनर को नारियल कॉयर या परलाइट जैसी विशेष मिट्टी रहित सामग्री से भरें। यह सामग्री पौधों के लिए पानी और पोषक तत्वों को बनाए रखती है। अगर आप मिट्टी के किसी विकल्प का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो इस चरण को छोड़ दें।
  1. पौधे के पोषक तत्व मिलाएं:  इसे पानी के साथ मिलाने के लिए प्लांट फ़ूड पोषक तत्व पैक पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। पोषक तत्वों से भरपूर यह घोल पौधों के विटामिन और खनिजों जैसा है।
  1. अपने पौधों को पानी दें:  कंटेनरों में मिट्टी रहित सामग्री पर पोषक तत्व घोल को सावधानी से डालें। इससे पौधों को बढ़ने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। अगर आपने किसी मिट्टी के विकल्प का उपयोग नहीं किया है तो इस चरण को छोड़ दें।
  1. लाइट्स सेट करें:  अगर आप घर के अंदर पौधे उगा रहे हैं, तो उनके ऊपर ग्रो लाइट्स सेट करें। यह लाइट्स सूरज की रोशनी की तरह काम करती हैं और पौधों को अपना भोजन बनाने में मदद करती हैं।
  1. पौधे लगाएं:  अपने पौधों को उनके मूल अंकुरित कंटेनर से धीरे से निकालें और उन्हें कंटेनर, ट्रे या टॉवर सॉकेट में रखें।
  1. पानी की अनुकूलता की जाँच करें:  पीएच मीटर से पोषक तत्व समाधान के पीएच की जाँच करें। पौधों को उनका पानी पसंद होता है जो न तो बहुत खट्टा हो और न ही बहुत मीठा, एक आदर्श पीएच संतुलित होना चाहिए।
  1. हवा को चालू रखें:  हवा को चालू रखने के लिए पास में एक छोटा पंखा इस्तेमाल करें। यह फफूंद को रोकने में मदद करता है और पौधों की पत्तियों को स्वस्थ रखता है।
  1.  लंबे पौधों को सहारा दें:  यदि आप टमाटर जैसे लंबे पौधे उगा रहे हैं, तो उन्हें बढ़ने पर गिरने से बचाने के लिए छड़ें या जाल का उपयोग करें।
  1. बेबी प्लांट स्पेस:  यदि आप बीज या कटिंग से पौधे लगा रहे हैं, तो उन्हें मुख्य कंटेनर के लिए पर्याप्त बड़े होने से पहले बढ़ने के लिए विशेष ट्रे या कंटेनर का उपयोग करें।
  1. निगरानी रखें: नमी मीटर जैसे उपकरणों का उपयोग करके जाँच करें कि आपके पौधों को पानी की आवश्यकता है या नहीं, तापमान की निगरानी के लिए थर्मामीटर और कीटों या बीमारियों के किसी भी लक्षण को देखने के लिए अपनी आँखों का उपयोग करें। नियमित ध्यान आपके मिट्टी रहित बगीचे को स्वस्थ और समृद्ध बनाए रखेगा।

बिना मिट्टी की खेती में चुनौतियां और समाधान | Challenges and Solutions in Soilless Farming:

बिना मिट्टी की खेती पारंपरिक मिट्टी के बिना पौधे उगाने का एक आधुनिक तरीका है। इस खेती में हमने जिन प्रमुख तकनीकों पर चर्चा की है, वे अविश्वसनीय लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन, उनके साथ कुछ चुनौतियाँ भी आती हैं। आइए इन चुनौतियों को जानें और उन्हें कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए स्मार्ट समाधान बताएं।

पौधे के रोगों का प्रबंधन (Management of Plant Diseases)

नियंत्रित वातावरण और नज़दीकी परिवेश के कारण पौधों को बीमारियों का खतरा हो सकता है। इसके समाधान के लिए सख्त स्वच्छता प्रथाओं (Strict Hygiene Practices) को बनाए रखें, रोग प्रतिरोधी पौधों की किस्मों का उपयोग करें, और बीमारी के संकेतों के लिए नियमित रूप से पौधों की निगरानी करें। लाभकारी कीटों को छोड़ने से कीटों को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है।

पोषक तत्वों का असंतुलन (Nutrient imbalance)

पौधों को पोषक तत्वों का सही संतुलन प्रदान करना मिट्टी रहित प्रणालियों में स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण है। पौधों को आवश्यक तत्व प्राप्त करने के लिए पोषक तत्वों के घोल का नियमित रूप से परीक्षण और समायोजन करें। विशेष रूप से तैयार पोषक तत्व मिश्रण का उपयोग उचित पोषक तत्व स्तर (Proper Nutrient Levels) बनाए रखने में मदद कर सकता है।

ऊर्जा की खपत (Energy Consumption)

मिट्टी रहित प्रणालियों को अक्सर प्रकाश व्यवस्था, पंप और पर्यावरण नियंत्रण के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, यह सभी अधिक ऊर्जा की खपत करते हैं। इसलिए पर्यावरणीय प्रभावों और लागतों को कम करने के लिए ऊर्जा-कुशल एलईडी लाइटिंग, स्मार्ट ऑटोमेशन सिस्टम, ऊर्जा-कुशल पंप और सौर पैनलों जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके ऊर्जा उपयोग को प्रबंधित और नियंत्रित करें।

Top 10 Affordable Agriculture Equipments in India

AD 4nXd5pAEsdPmHqzPjWszI8VY ZB6hejemtu5II97H8VpObfAQh3l0hsisbiTiaTE7FuJqCBHWWc6vfeEvoWay

निष्कर्ष | Conclusion

बिना मिट्टी की खेती, आधुनिक कृषि का एक कुशल तरीका है जो किसानों को सीमित स्थान और संसाधनों में भी बेहतर और स्वस्थ उत्पादन की संभावना देता है। यह तकनीक न केवल पर्यावरण के अनुकूल है, बल्कि कीटों और बीमारियों के नियंत्रण में भी सहायक है।

हाइड्रोपोनिक्स, एरोपोनिक्स, एक्वापोनिक्स और वर्टिकल फार्मिंग जैसी तकनीकों के माध्यम से यह खेती, भविष्य में खेती का एक प्रमुख विकल्प बन सकती है।

अगर किसान आधुनिक खेती के साथ आधुनिक कृषि उपकरण खरीदना चाहते है तो Balwaan Krishi आपके लिए किफायती दामों में तरह-तरह के कृषि उपकरण उपलब्ध कराता है, जो खेती के कामों को कम समय और कम लागत में पूरा करेंगे । 

लगातार पूछे जानें वाले प्रश्न : 

 1. बिना मिट्टी की खेती दूसरे किस नाम से जानी जाती है ? 

मिट्टी रहित खेती को “Soil-less farming” के अलावा “हाइड्रोपोनिक्स” के नाम से भी जाना जाता है। इसमें पौधों को मिट्टी के बजाय पोषक तत्वों से भरपूर घोल में उगाया जाता है।

 2. बिना मिट्टी की खेती के क्या उच्च फायदे है ? 

मिट्टी रहित खेती पानी और जगह की बचत करते हुए फसलों को तेजी से बढ़ने में मदद करती है।और यह कीटों और बीमारियों से बचाव में भी सहायक होती है, जिससे उत्पादन अधिक होता है।

 3. मृदा विहीन कृषि का महत्व क्या है ? 

मृदा विहीन कृषि का महत्व है कि यह कम पानी और जगह में पौधों की कुशलतापूर्वक खेती करने की सुविधा देती है। जिससे शहरी क्षेत्रों में भी ताज़ा और स्वस्थ फसलें उगाई जा सकती हैं।

Author
Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top